Header Google Ads

मुंबई- 7 लोकल रेलवे स्टेशनों को दिया जाएगा नया रूप

अमृत भारत स्टेशन योजना के पहले चरण के तहत पश्चिम रेलवे (western railway) ने मुंबई उपनगरीय नेटवर्क के सात स्टेशनों को नया रूप देने का फैसला किया है।

सात स्टेशन Charni Road , Grant Road , Jogeshwari, Marin Lines , Malad, लोअर परेल और प्रभादेवी को लगभग 50 करोड़ रुपये की लागत से अपग्रेड किया जाएगा। यह विकास पश्चिम रेलवे  प्राधिकरण द्वारा स्टेशनों के हर पहलू का बारीकी से निरीक्षण करने के बाद हुआ है।

Western Railwayके अधिकारियों ने उल्लेख किया कि सुविधाओं और बुनियादी सुविधाओं को 20 से 25 खंडों में विभाजित किया गया है जिसके आधार पर फेसलिफ्ट किया जाएगा।

आगे बताते हुए, अधिकारियों ने कहा कि फेसलिफ्ट कार्य में बुनियादी सुविधाओं, अग्रभाग, जल निकासी व्यवस्था, सड़क और परिसंचरण क्षेत्र, सीमाओं, प्रवेश / निकास द्वार, प्लेटफार्म सतह, वृक्षारोपण को अपग्रेड करना शामिल होगा।

अन्य यात्री सुविधाएं जैसे शौचालय ब्लॉकों की सफाई, स्टेशन परिसर के विभिन्न हिस्सों में पानी के रिसाव को रोकना, वाटर कूलर और झोपड़ियों की उपलब्धता, बेंच, बुकिंग कार्यालय, एफओबी और मुख्य स्टेशन में प्रवेश, साइनेज, प्लेटफार्मों के सिरों को मजबूत करना आदि भी शामिल होंगी। सुधरने के लिये। अगले छह से आठ महीनों के भीतर आवश्यक कार्य किए जाने की संभावना है।

इसके अलावा पश्चिम रेलवे अधिकारियों ने 17 स्टेशनों पर 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के निर्माण का भी प्रस्ताव दिया है, जो रेलवे बोर्ड से अनुमोदन के लिए लंबित है। इसके अलावा, प्लेटफार्मों की सतह में सुधार करने की आवश्यकता है, जो जगह-जगह असमान हैं। कुछ प्लेटफार्मों को छतों की भी आवश्यकता होती है। यात्रियों के संघ ने कहा कि शौचालय सहित स्वच्छ स्टेशन परिसर की आवश्यकता एक बुनियादी आवश्यकता है।

शहर में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 32 स्टेशनों को चुना गया है। सेंट्रल रेलवे ने वर्टिकल गार्डन विकसित करने के लिए मुख्य और बंदरगाह दोनों लाइनों पर कम से कम 15 रेलवे स्टेशनों की पहचान की है। ये वर्टिकल और हॉर्टिकल्चर गार्डन कॉन्कोर्स में और उसके आसपास बनाए जाएंगे।

वर्टिकल गार्डन के लिए सैंडहर्स्ट रोड, वडाला, कुर्ला, परेल, माटुंगा, दिवा, मुंब्रा, शाहद, टिटवाला, इगतपुरी, चिंचपोकली, कांजुरमार्ग, विक्रोली, भायखला और विद्याविहार की पहचान की गई है।

इस योजना में भवन में सुधार, शहर के दोनों किनारों के साथ स्टेशन को एकीकृत करने, बहुआयामी एकीकरण, विकलांग व्यक्तियों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल समाधान, गिट्टी रहित ट्रैक, रूफ प्लाजा, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और शहर के केंद्रों का निर्माण करने की भी परिकल्पना की गई है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.