Header Advertise

नवी मुंबई- महानगरपालिका ने 336 सोसायटियों को जरूरत से ज्यादा पानी इस्तेमाल करने पर नोटिस भेजा

Navi Mumbai Municiple Corporation (NMMC), जो कि पानी से भरपूर नगर पालिका के रूप में प्रसिद्ध है इस साल पानी की कमी के संकट का सामना कर रहा है। महाराष्ट्र सरकार के आदेश के अनुसार और स्काईमेट के पूर्वानुमान के अनुसार चूंकि लंबे समय तक बारिश और बारिश कम होगी, इसलिए नगर पालिका ने पानी की आपूर्ति के संबंध में उचित योजना बनाने की सलाह दी है
जलापूर्ति नहीं की जा रही है। लेकिन दूसरी ओर अभी भी शहर के नागरिकों द्वारा पानी के उपयोग को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। यह बात सामने आई है कि शहर की 336 सोसायटियां नगर पालिका द्वारा स्वीकृत जल कोटे से अधिक पानी का उपयोग कर रही हैं और नगर पालिका ने ऐसी सोसायटियों को नोटिस जारी किया है।

नवी मुंबई नगर निगम महाराष्ट्र में पानी से भरपूर नगरपालिका है। हालांकि, एहतियात के तौर पर जलापूर्ति योजना लागू की गई है। इस वर्ष नवी मुंबई में मोरबे बांध क्षेत्र में कम वर्षा के कारण मोरबे बांध पूरी तरह से नहीं भरा था। नवी मुंबई शहर में पानी की खपत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और बांध पूरी तरह से नहीं भरा होने के कारण बांध में कम स्टॉक बचा है और केवल 33.38 प्रतिशत पानी का स्टॉक बचा है और मोरबे बांध में केवल पर्याप्त पानी उपलब्ध है 3 अगस्त तक शहर में जलापूर्ति करने के लिए।

हालांकि, यह देखा गया है कि शहर में सोसायटी स्वीकृत पानी के कोटे से अधिक पानी का उपयोग कर रही है और नगर पालिका ने शहर में ऐसी 336 सोसायटियों को नोटिस भेजा है, लोकसत्ता की रिपोर्ट। इन सोसायटियों ने पानी की खपत पर नियंत्रण नहीं करने पर दंडात्मक कार्रवाई की चेतावनी दी है। शहर में अतिरिक्त पानी का उपयोग करने वाली सोसायटियों में सभी आठ मंडलों की कुछ सोसायटियां शामिल हैं।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.