Header Google Ads

कर्नाटक के बाद अब मुंबई में बुर्का विवाद, कॉलेज में मुस्लिम छात्राओं की No Entry

मुस्लिम स्टूडेंट्स के बुर्का लगाने पर खींचतान जारी है. कर्नाटक के बाद अब एक मामला सेंट्रल मुंबई के चेंबुर से सामने आया है. यहां कुछ स्टूडेंट्स बुर्का लगाकर कॉलेज पहुंचीं तो सुरक्षा गार्ड ने उन्हें एंट्री देने से इनकार कर दिया.

कहना है कि जूनियर कॉलेज में यूनिफॉर्म पॉलिसी बदल गया है. इस बारे में सभी स्टूडेंट्स को सूचित भी किया गया. जब एंट्री नहीं मिली तो छात्राएं कॉलेज के बाहर ही प्रदर्शन करने लगीं. एक ने बताया कि वे बुर्का निकालकर ही क्लास अटेंड करती हैं.

मामला बुधवार का है. बुर्का में एंट्री नहीं दिए जाने को लेकर महिला स्टूडेंट्स और उनके परिवार वालों ने कॉलेज के बाहर प्रदर्शन किया. मौके पर पुलिस भी पहुंची. कॉलेज प्रशासन से बातचीत के बाद स्टूडेंट्स को एंट्री दे दी गई. कॉलेज प्रशासन का कहना है कि 1 मई को पैरेंट्स-टीचर की मीटिंग बुलाई गई थी. मीटिंग में नए यूनिफॉर्म पॉलिसी के बारे में सभी को बताया गया था. नई पॉलिसी के तहत छात्राएं न तो दुपट्टा रख सकती हैं और ना ही बुर्का लगा सकती हैं.

नई नीति से स्टूडेंट्स के बीच समानता लाने की कोशिश

नई यूनिफॉर्म पॉलिसी में स्टूडेंट्स को टाई और किसी तरह के स्टीकर के इस्तेमाल से भी रोका गया है. कॉलेज प्रशासन का कहना है कि नई नीति से स्टूडेंट्स के बीच उनकी वित्तीय हालात, जाति, धर्म और सोशल स्टेटस के परे समानता लाने की कोशिश है. इस बारे में स्टूडेंट्स को लगातार बताया जा रहा था. नई नीति 1 अगस्त से लागू हुई है. इस बारे में सुरक्षा गार्ड को भी सूचित किया गया था. यही वजह है कि सुरक्षा गार्ड ने उन्हें कॉलेज के दरवाजे पर ही रोक दिया और एंट्री नहीं दी.

स्टूडेंट्स की कॉमन रूम की डिमांड

बकौल महिला स्टूडेंट कॉलेज में कोई गर्ल्स कॉमन रूम नहीं है. ऐसे में उन्हें परेशानी होती है. वे घर से कॉलेज तक बुर्का लगाकर आती हैं और फिर कॉलेज में एंट्री के बाद बुर्का हटा लेती हैं. हालांकि, वे हिजाब लगाकर क्लास में जाना चाहती हैं. नई पॉलिसी में बुर्का न लगाने की बात कही गई है लेकिन हिजाब के बारे में साफ नहीं किया गया है. कॉलेज प्रशासन ने कहा कि 8 अगस्त तक के लिए छूट दी गई है लेकिन उसके बाद स्टूडेंट्स को नियमों का पालन करना होगा.



Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.