Header Google Ads

मुंबई में प्यास बुझाना हो जाएगा महंगा, 8% तक बढ़ सकते हैं पानी के दाम

मुंबईकरों को अपनी प्यास बुझाने के लिए जेब कुछ ज्यादा ही ढीली करनी पड़ सकती है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) पानी के दाम बढ़ाने की तैयारी में हुआ है।
 

इसके लिए BMC प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कहा जा रहा है कि अगले महीने पानी बढ़ाने के दाम पर फैसला लिया जा सकता है। ऐसे में मुंबईकरों को एक बड़ा झटका लग सकता है। BMC प्रशासन का कहना है कि उनके पास एक ऐसा कानून है। जिसमें हर साल पानी के दाम 8 फीसदी तक बढ़ाए जा सकते हैं।

ऐसे में अगर पानी के दाम बढ़ते हैं तो बढ़ी हुई नई दरें जून 2024 से लागू होंगी। हालांकि पानी के दाम बढ़ेंगे या नहीं, इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं BMC के इस प्रस्ताव पर विपक्षी कांग्रेस ने विरोध जताया है।

6 रुपये तक बढ़ सकते हैं पानी के दाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर मुंबई में पानी की दर में 8 फीसदी का इजाफा होता है तो पानी के दाम 25 पैसे से लेकर 6 रुपये तक बढ़ सकते हैं। इसका असर झोपड़पट्टी में रहने वाले लोगों से लेकर 5 स्टार होटलों पर महंगाई की मार पड़ेगी। पानी की इस बढ़ोतरी से उम्मीद जताई जा रही है कि BMC को सालाना 100 करोड़ रुपये तक कमाई हो सकती है। मौजूदा समय में BMC की ओर से व्यावसायिक संस्थाओं, उद्योग-धंधों और कारखानों के लिए पानी मुहैया कराया जाता है। इसकी कीमत 63.65 रुपये प्रति हजार लीटर है। वहीं मुंबई के पॉश इलाके रेसकोर्स, थ्री स्टार और फाइव स्टार होटल प्रति हजार 101 रुपये देते हैं। अब इन्हें भी बढ़ी हुई कीमतें चुकानी पड़ सकती हैं।

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं पानी के दाम

दरअसल मुंबईकरों को प्यास बुझाने के लिए 7 झीलों से पानी की आपूर्ति की जाती है। इस मामले में BMC का कहना है कि जिस कीमत पर लोगो को पानी मुहैया कराया जाता है। उसकी कीमत बेहद कम है। जबकि इसकी लागत ज्यादा है। लोगों के घरों तक पानी पहुंचाने के लिए BMC को बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती है। पानी आपूर्ति के लिए प्रशासनिक खर्च के साथ ऊर्जा का खर्च और सरकार के तालाब से लिए जाने वाले पानी का खर्च भी बढ़ गया है। इसी तरह पानी के शुद्धिकरण और उसमें डाली जाने वाली दवाओं का खर्च भी बढ़ गया है। ऐसे में BMC ने पानी के बिल में हर साल 8 फीसदी बढ़ाने के मूड में है।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.