Header Google Ads

दिसंबर के पहले दिन महंगाई का तगड़ा झटका, इतने रुपये बढ़ गए LPG के दाम

 LPG Price today on 1st Deceber 2021: पेट्रोलियम कंपनियों ने आज से गैस के दाम बढ़ा (LPG Price Hike) दिए हैं और कॉमर्श‍ियल सिलेंडर (Commercial Cylinder) के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. 

बढ़ती महंगाई ने आम जनता की कमर तोड़ रखी है और दिसंबर के पहले दिन ही लोगों पर एक बार फिर महंगाई का तगड़ा झटका लगा है. पेट्रोलियम कंपनियों ने आज से गैस के दाम बढ़ा (LPG Price Hike) दिए हैं और कॉमर्श‍ियल सिलेंडर (Commercial Cylinder) के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. राहत की बात है कि बढ़ोतरी कॉमर्शियल सिलेंडर में ही हुई है और घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद रेस्टोरेंट का खाना-पीना महंगा हो सकता है.

2100 रुपये के पार हुई कॉमर्श‍ियल सिलेंडर की कीमत

कॉमर्श‍ियल सिलेंडर (Commercial Cylinder) के दाम में 100 रुपये की बढ़ोतरी के बाद देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमत 2101 रुपये हो गई है. इससे पहले 1 नवंबर को कॉमर्श‍ियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 266 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी और गैस की कीमत 2000.50 रुपये हो गई थी.

महानगरों में कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम (Commercial LPG Price)

100 रुपये की बढ़ोतरी के बाद कोलकाता में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर (Commercial Cylinder) की कीमत 2177 रुपये हो गई है, जबकि मुंबई में 19 किलो वाला सिलेंडर 2051 रुपये में बिक रहा है. वहीं चेन्नई में कॉमर्श‍ियल सिलेंडर के लिए 2234 रुपये चुकाने होंगे

सितंबर और अक्टूबर में भी बढ़ी थी कीमत

इससे पहले सितंबर और अक्टूबर में भी पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) के दाम में बढ़ोतरी की थी. 19 किलोग्राम के कमर्शियाल गैस सिलेंडर की कीमत 1 सितंबर को 43 रुपये और 1 अक्टूबर को 75 रुपये बढ़ाए गए थे.

नहीं बढ़े घरेलू गैस सिलेंडर के दाम (LPG Price)

घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है और आखिरी बार अक्टूबर में दाम बढ़ाए गए थे. दिल्ली और मुंबई में नॉन-सब्सिडी वाले 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत अब 899.50 रुपये है. घरेलू गैस की कीमत कोलकाता में 926 रुपये है, जबकि 14 किलो वाले सिलेंडर का दाम चेन्नई में 915.5 रुपये है.

ऐसे चेक करें अपने शहर की कीमतें

अगर आप अपने शहर में गैस सिलेंडर की नई कीमतें जानना चाहते हैं तो इसे आप सरकारी तेल कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आईओसीएल (IOCL) की वेबसाइट (cx.indianoil.in/webcenter/portal/Customer/pages_productprice) पर जाएं. इसके बाद वेबसाइट पर राज्य, जिला और डिस्ट्रीब्यूटर सेलेक्ट करे और फिर सर्च पर क्लिक करें. इसके बाद गैस सिलेंडर की कीमते आपके सामने आ जाएंगी

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.