Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

अनाज से नहीं यहां तिलचट्टे से बनती है बियर, कीड़े सड़ाकर होती है तैयार

जापान में तिलचट्टे से बनी बियर को लोग काफी चाव से पीते हैं. इस बियर का नाम इन्सेक्ट सॉर या कोंचू सॉर दिया जाता है. ये तिलचट्टा फ्रेश वाटर में पाया जाता है.


खाने-पीने के मामले में अजीबो-गरीब चीजों की बात चले तो सबसे पहला नाम जहन में चीन (China) का ही आता है. चीन में कीड़े-मकोड़ों को भी लोग चाव से खाते हैं. चीन में इनकी कई डिशेस से लेकर सूप तक तैयार किए जाते हैं. लेकिन जापान (Japan) की एक ड्रिंक भी आपको हैरान कर देगी. यहां तिलचट्टे से बनी बियर को लोग पीते हैं. 

पहले कीड़ों को सड़ाया जाता है

जापान (Japan) में तिलचट्टे से बनी बियर (Beer) को लोग काफी चाव से पीते हैं. इस बियर का नाम इन्सेक्ट सॉर या कोंचू सॉर दिया जाता है. ये तिलचट्टा फ्रेश वाटर में पाया जाता है जो कि पानी में मौजूद दूसरे कीड़ों और मछलियों को खाता है. ये कीड़े लाइट के आसपास काफी संख्या में इकट्ठे हो जाते हैं, इसलिए जापान में लाइट्स लगाकर इन कीड़ों को पकड़ा जाता है. इसके बाद इन्हें गर्म पानी में उबालकर सड़ाया जाता है. तीन से चार दिन के बाद इसका जूस निकालकर पिया जाता है.

इतनी है कीमत

Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक जपान में मेल ताइवानी तिलचट्टे को बेहद स्वादिष्ट माना जाता है. वहां के लोग इसका स्वाद लगभग फल के जैसा बताते हैं जिसकी तुलना एक अच्छी गुणवत्ता वाली झींगे से की जाती है. इन कीड़ों को उबाल कर खाया भी जाता है या सूप और स्टॉज के लिए मसाला के रूप में उपयोग किया जाता है. इसकी एक एक बोतल बियर की कीमत लगभग 450 रुपये रखी गई है. इस बियर को पारंपरिक तरके से जापान में डिस्टिल्ड किया जाता है जिसे 'कबूतोकामा' कहा जाता है, जिसका उपयोग 20वीं शताब्दी की शुरुआत से होता आया है.

Post a Comment

0 Comments