Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

मुंबई पुलिस के जवान की पहल, जानवरों के लिए बनाया एम्बुलेंस बाइक

अनाथ और सड़क पर रहने वाले जानवरों के सुरक्षा की बात करते हैं लेकिन उनकी स्थिति किसी से छुपी नहीं है। अक्सर सड़क पर घूमने वाले कुत्ते बीमारी (dog) या किसी वाहन की चपेट में आने से बेमौत मारे जाते हैं।हालांकि ऐसे जानवरों के लिए काम करने वाले कई सारे संगठन और एनजीओ (NGO) हैं लेकिन इस बार मुंबई पुलिस के एक जवान ने इस तरह की एक पहल है।


हालांकि अभी तक उत्तर मुंबई (North mumbai) के इलाके में जानवरों को आपातकालीन स्थिति में अस्पताल पहुंचाने की कोई व्यवस्था नहीं थी लेकिन अब एमएचबी पुलिस स्टेशन (MHB police station) के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर सुधीर कुंडालकर के प्रयासों से एक बाइक एम्बुलेंस का उद्घाटन किया गया। गौर करने वाली बात ये है कि यह बाइक एम्बुलेंस (bike ambulance) प्योर एनिमल लवर ग्रुप (animal lover group) के सदस्य भरत सत्रा ने खुद अपने पैसों से ख़रीदा और जानवरो के लिए फस्ट ऐड की व्यवस्था के साथ इसे पाल ग्रुप को सुपुर्द कर दिया। जिसके बाद अब उत्तर मुंबई के अंतर्गत आने वाले इलाकों में जानवरों को गंभीर स्थिति में अस्पताल पहुंचाने की समस्या दूर हो गयी।


आपको बता दें कि इससे पहले भी एमएचबी पुलिस स्टेशन में कार्यरत हेड कॉन्स्टेबल विनायक वारघाड़े के प्रयासों से एम्बुलेंस की व्यवस्था की गयी जिसका उद्घाटन सुधीर कुंडालकर के हाथों किया गया। तो कुल मिलाकर इन दिनों मुंबई के एमएचबी पुलिस स्टेशन की चर्चा पूरे मुंबई शहर में हो रही है जिसका श्रेय जाता है एमएचबी पुलिस स्टेशन के सीनियर पुलिस इंस्पेक्टर सुधीर कुंडालकर को। इस बाइक एम्बुलेंस से बीमार या घायल जानवरों को जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचा कर उनका इलाज शुरू किया जा सकेगा।

Post a Comment

0 Comments