Ticker

6/recent/ticker-posts

Advertisement

Smartphone Blast: जेब में फटा स्मार्टफोन, ब्लास्ट से युवक के पैर का हुआ ये हाल

Smartphone Blast: एक बार फिर स्मार्टफोन फटने की घटना सामने आई है. इस बार दुर्भाग्य से फोन युवक के जेब में था और इसके बाद उसके पैर का बुरा हाल हो गया.

मोबाइल फोन फटना एक ऐसी घटना है जो हर उस इंसान को डरा देती है, जो अपने फोन को हर पल अपने पास रखता है. एक बार फिर स्मार्ट फोन के फटने की एक घटना सामने आई है. उज्जैन में दुकान में बैठे एक युवक के साथ यह हादसा तब हुआ जब उसका फोन उसकी जींस की जेब में था. 


जींस के उड़े चिथड़े, पैर की हुई ये हालत

दरअसल, उज्जैन शहर के फाजलपुर क्षेत्र की फुटवियर शॉप मालिक निर्मल पमनानी की जींस के पॉकेट में रखा RED MI कंपनी का मोबाइल फोन अचानक ब्लास्ट होने से दुकान में हड़कंप मच गया. निर्मल का पैर व जींस मोबाइल के इस ब्लास्ट से बुरी तरह जल गए हैं.



तेजी गर्मी के कारण फटा फोन

निर्मल के साथ जल्दी में उस जिला चिकत्सालय लेकर पहुंचे जहां उसको प्राथमिक उपचार दिया गया है. गनीमत रही इस दौरान कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ निर्मल ने बताया देर शाम की घटना है. दरअसल भीषण गर्मी के कारण लगातार इलेक्ट्रिक बैटरी में ब्लास्ट होने के मामले अब तक सामने देखने को मिल रहे थे लेकिन जिले में अब मोबाइल ब्लास्ट का मामला सामने आया है. जो गर्मी के मौसम में ओवर चार्ज करना व मोबाइल से दूरी बनाए रखने के लिए एक बड़ा संन्देश देता है.

इसे भी पढ़ें: 'नाचेंगे सारी रात' फेम सिंगर का 54 साल की उम्र में हुआ निधन, सामने आई मौत की वजह


इन स्थिति में फटता है स्मार्टफोन बैटरी गर्म होना

स्मार्टफोन के फटने का सबसे मुख्य कारण है बैटरी का ज्यादा गर्म हो जाना. अक्सर हम फोन को चार्जिंग पर लगाकर भूल जाते हैं जिससे चार्ज होने के बाद भी फोन बिजली के संपर्क में रहता है और उसकी बैटरी ज्यादा गर्म हो जाती है. ज्यादा गर्म हो जाने के कारण बैटरी के पिघलने और फटने की संभावना बढ़ जाती है. 


गलत चार्जर का उपयोग

गलत चार्जर का इस्तेमाल भी मोबाइल के फटने की वजह बनता है. अकसर हम ओरिजिनल चार्जर के खराब होने के बाद लोकल चार्जर का इस्तमाल करना शुरू कर देते हैं, जो कि हमारे फोन और उसकी बैटरी दोनों के लिए बहुत ही खतरनाक होते हैं.


इस गलती से भी फट सकता है मोबाइल

हमारे स्मार्टफोन की बैटरी लिथियम आयन की बनी होती है, जिसके कारण वह काफी हल्की होती है. अगर कभी भी यह उंचाई से गिर जाती है तो इनमें शॉर्ट सर्किट का खतरा बन जाता है, जिससे फोन के ब्लास्ट होने की भी आशंका बढ़ जाती है.

Post a Comment

0 Comments