Header Google Ads

New Education Policy: PM मोदी ने नई एजुकेशन पॉलिसी को लेकर की रिव्यू मीटिंग, इस बात पर दिया जोर

PM Narendra Modi Reviews: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) यानी एनईपी को लेकर एक रिव्यू मीटिंग की. इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान जारी कर दी है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के इंप्लीमेंटेशन का रिव्यू किया. उन्होंने कहा कि समता, गुणवत्ता, सस्टेनेबिलिटी (Sustainability) और जवाबदेही के उद्देश्यों को हासिल करने की दिशा में पिछले दो सालों में कई कदम उठाए गए हैं.


पीएमओ ने जारी किया बयान

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में प्रधानमंत्री ने कहा कि स्कूल छोड़ चुके बच्चों को फिर से मुख्य धारा में शामिल करने से लेकर उच्च शिक्षा में ‘मल्टीपल एंट्री एंड एग्जिट’ की व्यवस्था शुरू करने तक कई ऐसे ट्रांसफॉर्मेटिव सुधारों (Transformative Reforms) की पहल की गई है जो देश की प्रगति में कारगर साबित होंगे.

ये भी पढें: महाराष्ट्र: राज ठाकरे की मुश्किल बढ़ी, अदालत ने गैर-जमानती वारंट जारी किया, जानें


बैठक में कौन-कौन थे शामिल?

इस बैठक में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan), शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार (Subhash Sarkar), अन्नपूर्णा देवी (Annapurna Devi) और राजकुमार रंजन सिंह (Rajkumar Ranjan Singh), प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पी के मिश्रा, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष, अखिल भारतीय तकनीकि शिक्षा परिषद (AICTE) के अध्यक्ष और राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) के निदेशक सहित शिक्षा मंत्रालय के कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.


प्रधानमंत्री ने क्या कहा?

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री को राष्ट्रीय संचालन समिति के अधीन तैयार किए जा रहे राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा (National Curriculum Framework) की प्रगति से अवगत कराया गया. इस दौरान उन्होंने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षा इस प्रकार विकसित (Develop) की जानी चाहिए कि स्कूल जाने वाले छात्रों को कम से कम जोखिम का सामना ना करना पड़े.

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.