Header Google Ads

Rajya Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव निर्विरोध! बीजेपी नहीं उतारेगी चौथा उम्मीदवार

Rajya Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में राज्यसभा के चुनाव निर्विरोध! बीजेपी नहीं उतारेगी चौथा उम्मीदवार
Rajya Sabha Chunav 2024: महाराष्ट्र विधानसभा से भरी जाने वाली राज्यसभा की 6 सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। छह सीटों के लिए बीजेपी, एनसीपी और कांग्रेस ने छह उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं उतार रही है। इससे कयास लगाया जा रहा है महाराष्ट्र में राज्यसभा का चुनाव निर्विरोध होगा।

मुंबई: कांग्रेस छोड़ने के चौबीस घंटे बाद अशोक चव्हाण बीजेपी में शामिल हो गए और उसके अगले चौबीस घंटे के अंदर ही बीजेपी ने उन्हें राज्यसभा की उम्मीदवारी देकर पुरस्कृत किया। इसके अलावा बीजेपी ने पुणे से पूर्व विधायक मेघा कुलकर्णी और डॉ. अजीत गोपछडे को राज्यसभा की उम्मीदवारी देने का निर्णय लिया है। बीजेपी की सहयोगी अजित पवार की एनसीपी ने अपनी पार्टी के कोटे से प्रफुल्ल पटेल को और शिंदे सेना ने मिलिंद देवड़ा को उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने चंद्रकांत हंडोरे को मौका दिया है। छह सीटों के लिए छह उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। बीजेपी अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं उतार रही है। इससे कयास लगाया जा रहा है महाराष्ट्र में राज्यसभा का चुनाव निर्विरोध होगा।

आज नामांकन भरने की आखिरी तारीख
महाराष्ट्र की विधानसभा से भरी जाने वाली राज्यसभा की 6 सीटों के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है। आज सभी उम्मीदवार नामांकन भरेंगे इसलिए पार्टी कार्यालयों और विधान भवन में गहमागहमी रहेंगी। नामांकन भरने के लिए विधान भवन ने तगड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है। वैसे छह सीटें खाली हो रही है और अगर 6 लोगों ने ही नामांकन भरा तो 27 फरवरी को मतदान कराने की नौबत नहीं आएगी।

अगर 6 लोगों से ज्यादा ने नामांकन भरा तो ही 27 फरवरी को मतदान कराया जाएगा। वैसे बीजेपी ने साफ किया है कि वह 3 उम्मीदवार ही उतारेगी। चौथा उम्मीदवार उतारकर किसी की परेशानी नहीं बढ़ाएगी।


रिटायर होने वाले सदस्यविधानसभा के माध्यम से राज्यसभा जाने वाले बीजेपी के नारायण राणे, बी मुरलीधरन और प्रकाश जावड़ेकर रिटायर जबकि कांग्रेस के कुमार केतकर, एनसीपी से वंदना चव्हाण और उद्धव सेना से अनिल देसाई रिटायर हो रहे हैं। बीजेपी के 3, कांग्रेस, एनसीपी और उद्धव सेना के एक-एक राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

विधानसभा के वर्तमान सदस्यों को देखते हुए बीजेपी को तीन, शिंदे सेना और अजित पवार की एनसीपी से एक-एक और कांग्रेस के सदस्य चुने जा सकते हैं लेकिन उद्धव सेना और शरद पवार की पार्टी में फूट पड़ने के कारण एक भी सदस्य राज्यसभा नहीं पहुंच सकते।
Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.